Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Patna:CM नीतीश कुमार आज करेंगे कैबिनेट की बैठक, कई महत्वपूर्ण एजेंडों पर लगेगी मुहर:news

INT-NEWS-NETWORK

पटना :आज पटना में नीतीश कैबिनेट की बैठक हो रही है। वैसे तो मुख्यमंत्री मंगलवार को ही कैबिनेट की बैठक करते रहे हैं लेकिन कुछ कारणों से आज बैठक होने जा रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंत्रिपरिषद की इस बैठक में कई बड़े फैसले ले सकते हैं।

इससे पहले 16 जनवरी को कैबिनेट की बैठक हुई थी जिसमें कुल 18 एजेंडा पर मुहर लगी थी जातीय गणना की रिपोर्ट के आधार पर सरकार ने गरीब परिवारों के लिए बड़ा फैसला भी लिया था जिसमें राज्य के विभिन्न वर्गों के गरीब परिवारों के आर्थिक विकास के लिए बिहार लघु उद्यमी योजना की स्वीकृति। दी थी । 62 प्रकार के उद्योग चिन्हित किये गए हैं। जातीय गणना में 94 लाख से अधिक चिन्हित गरीब परिवार में से प्रत्येक परिवार को ₹200000 की राशि दी जाएगी। तीन किस्तों में राशि दी जाएगी ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा।

इसके अलावा मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष के माध्यम से गुर्दा रोग के अंतर्गत गुर्दा प्रत्यारोपण का सफल इलाज के बाद मरीज को दवा के लिये 6-6 महीने पर दो किस्त की राशि देने का फैसला भी लिया गया जिसके तहत 216000 रुपये कुल राशि दी जाएगी. साथ ही बिहार शताब्दी असंगठित कार्य क्षेत्र कामगार सामाजिक सुरक्षा योजना 2018 में संशोधन भी किया गया, संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगार एवं शिल्पकार को अब दुर्घटना में मृत्यु होने पर एक लाख की जगह 2 लाख की राशि मिलेगी। इसी तरह कई अन्य फैसला भी लिए गए थे।

महागठबंधन की सरकार ने 10 लाख नौकरी 10 लाख रोजगार देने का वादा किया है और इसलिए जब भी कैबिनेट की बैठक होती है तो नौकरी और रोजगार को लेकर नीतीश सरकार क्या फैसला लेगी उसे पर सब की नजर रहती है, आज की बैठक में भी इस पर नजर रहेगी।

Post a Comment

0 Comments